कौन सी आपातकालीन दवाएं हमें हमेशा अपने घर में या यात्रा करते वक्त रखनी चाहिए | What are the Emergency Drugs you should keep at your home

What are the emergency medicines to keep at home,Which medicine is best for Travelling,

 

हम सब के घर में लोग कभी ना कभी बीमार पड़ ही जाते हैं। दिन होने पर हम आसानी से किसी भी डॉक्टर को दिखा सकते हैं लेकीन कई बार रात में अचानक तबियत खराब होने पर या यात्रा करते समय ये संभव नहीं हो पाता। 

 

इसके लिए आज आपको बताएंगे की ऐसी कौन सी आपातकालीन दवाएं हैं जो हमेशा आपके घरों में या फर्स्ट एड बॉक्स में होनी चाहीए।


प्रोटॉन पंप इनहिबिटर ( PPI )


आजकल हमारी खाने की गलत आदतों के कारण हमें अक्सर एसिडिटी और गैस की समस्या हो जाती है। इसके कारण हमें सीने में जलन, खट्टी डकार, पेट फूलना, ज्यादा गैस बनना आदि समस्या हो जाती है। 

 

एसिडिटी होने पर हमें Pantoprazole, Rabeprazole, Omeprazole आदि के कैप्सूल लेने चाहीए। यह दवाई किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से बिना प्रिस्क्रिप्शन के मिल जाएगी। किसी भी PPI को काम करने में कम से कम 1 घंटा लगते हैं और इसका असर 36 घंटे तक रहता है। 

 


पैरासिटामोल ( Paracetamol )


पैरासिटामोल बुखार और दर्द के लिए सबसे सुरक्षित दवाई है। कभी भी बुखार होने पर हम इसे आसानी से मरीज को दे सकते हैं। इसका कोई खास दुष्प्रभाव नहीं होता है। कम बुखार होने पर हम पैरासिटामोल 500 mg सुबह शाम दे सकते हैं और ज्यादा तेज बुखार होने पर पैरासिटामोल 650 mg सुबह, दोपहर और शाम दे सकते हैं। 

 


एंटीएलर्जिक ( Anti Allergic )


जुकाम, नाक बहना, लगातार छींके आना, अचानक से खुजली होना, अचानक से शरीर में चकत्ते पड़ जाना या किसी भी एलर्जी की स्थिति में हमें एंटी एलर्जिक दवाई जैसे Montelukast + Levocetirizine का कॉम्बिनेशन लेना चाहिए। 

 

यह दवाई बहुत ही असरकारक होती है और आसानी से मेडिकल स्टोर में मिल जाती है। इस दवाई को हमेशा रात में ही सोते वक्त लेना चाहिए क्योंकि इस दवाई के कारण आपको नींद आ सकती है।

 


पेन किलर ( Pain Killer )


अगर आपको अचानक से शरीर में कहीं भी दर्द होने लगे तो आप Pain Killer जैसे Aceclofenac + Paracetamol का कॉम्बिनेशन ले सकते हैं। यह दवाई आपको दर्द में 30 मिनिट्स में आराम पहुंचा देगी। 

 

अगर दर्द के साथ सूजन भी हो तो आप साथ में Serratiopeptidase का कॉम्बिनेशन ले सकते हैं। यह सूजन में आराम देगी। अगर सर दर्द हो रहा हो तो डिस्प्रिन ले सकते हैं। दो टेबलेट डिस्प्रिन पानी में घोल के पी लें आपको 15 मिनिट्स में दर्द में आराम मिल जायेगा। 

 

यदि रात में दांत में तेज दर्द होने लगे अपनें पास Ketorolac Tromethamine 10 mg की दवाई थोड़े से पानी में घोल कर पी लें। मात्र 15 मिनिट्स में आपको दांत दर्द से आराम मिल जायेगा। कोई भी पेन किलर बिना डॉक्टर की सलाह के लंबे समय तक ना लें।

 


एंटी डायरियल ( Anti Diarrheal ) 


अक्सर हमें पेट खराब होने की दिक्कत हो जाती है और अगर हम कहीं सफर में हों तो यह समस्या और भी विकराल रुप रख लेती है। बार बार लैटरिन होने के कारण हमारी हालत खराब हो जाती है और डिहाइड्रेशन हो जाता है। 

 

इससे बचने के लिए हमें अपने पास Ofloxacin+Ornidazole का कॉम्बिनेशन रखना चाहिए। यह दवाई सुबह शाम देनी चाहिए। पेट खराब होने पर डॉक्टर्स यही दवाई देते हैं। यह बहुत तेजी से असर करती है। साथ में ORS का घोल भी देना चाहिए ताकी शरीर डिहाइड्रेशन से बचा रहे। 

 


बैंडेज ( Bandages ) 


कभी भी हल्का कटने या छिलने पर बैंडेज का इस्तेमाल करें। यह बहुत ही सेफ होता है और घाव को जल्द ठीक करता है। बैंडेज आपकी फर्स्ट एड किट में जरूर होना चाहिए। इसके साथ आपको Povidine लोशन भी रखना चाहीए ताकि घाव में या चोट लगने पर इसे लगा सकें। 

 

यह एक अच्छा जीवाणुरोधी होता है। स्पिरिट(कीटाणु रोधी) और Soframycin Cream (जलने पर) भी हमारे फर्स्ट एड बॉक्स में होनी चाहिए। 

 


एंटी फंगल क्रीम ( Anti Fungal Cream )


कई बार हमें दाद, खाज या फंगस के इन्फेक्शन हो जाते हैं। यह इन्फेक्शन बहुत खुजली करते हैं साथ में बहुत ही भद्दे भी लगते हैं। ऐसे फंगल इंफेक्शन को रोकने के लिए आपके पास एंटी फंगल क्रीम भी होनी चाहिए। 

 

वैसे मार्केट में बहुत सी क्रीम उपलब्ध है लेकिन फंगल और बैक्टिरियल इंफेक्शन के लिए Panderm+ क्रीम बहुत ही उपयोगी है।

 


एंटीमेटिक (Anti Emetic)


अगर आपको अचानक से उल्टी आनी शुरू हो गई हो या उल्टी की फीलिंग आने लगे तो आपको Ondansetron टेबलेट लेनी चाहिए। यह आपको कुछ ही मिनटों में उल्टी या उल्टी की फीलिंग से मुक्ति दिला देगी। बच्चों के लिए इसके सिरप भी आते हैं।


 
Note-: 
 
यहां पर दी गईं सारी दवाईयां मेडिकल स्टोर पर बिना प्रिस्क्रिप्शन के आसानी से मिल सकती है। दी गई दवाईयां सिर्फ इमरजेंसी में ही इस्तेमाल करें और यथा संभव डॉक्टर से सम्पर्क करने की कोशिश करें।
 
 


👇👇👇
 
 


👆👆👆

Lav Tripathi

Lav Tripathi is the co-founder of Bretlyzer Healthcare & www.capejasmine.org He is a full-time blogger, trader, and Online marketing expert for the last 12 years. His passion for blogging and content marketing helps people to grow their businesses.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

फ़ॉलोअर