बलगम का रंग बताता है आपकी बीमारी, जानिए कैसे | Phlegm Color Chart in Hindi

 

phlegm color chart, phlegm color meaning, phlegm color covid, phlegm color brown, phlegm color indication

जब भी हमें कफ या बलगम आता है तो हमको लगता है की ये किसी बीमारी के कारण है, जबकि ऐसा नहीं होता। बलगम हमारे फेफड़ों और नाक के अंदर मौजूद बीमारी के वाहकों को अपने साथ निकालता है। 

बलगम बनने का मुख्य उद्देश्य नाक के रास्ते में नमी बनाए रखना होता है ताकि धूल, मिट्टी, वायरस, बैक्टीरिया और एंटीजन को हमारे फेफड़ों से दूर रख सकें। सफ़ेद और पतला बलगम स्वस्थ होने की निशानी है। 

लेकिन जब ये गाढ़ा और अलग अलग रंग का आने लगता है तो यह बीमारियों का संकेत होता है। आईए जानते हैं की किस रंग का बलगम किस बीमारी को दर्शाता है।

काला बलगम  Brown Mucus


काला बलगम का मतलब है की आपने सांस के माध्यम से काफी सारा प्रदूषण अपने अंदर लिया हुआ है। जब आप किसी प्रदूषण वाले जगह पर रहते हैं तो आपका बलगम कला हो जाता है। इसके अलावा काला बलगम साइनस में संक्रमण या फंगस संक्रमण को दर्शाता है। 

गुलाबी बलगम  Pink Frothy Sputum


लाल या गुलाबी बलगम का मतलब है की आपका हार्ट ढंग से काम नहीं कर पा रहा। गुलाबी या लाल बलगम टीबी और कैंसर का लक्षण भी होता है। आपको फौरन डॉक्टर को दिखाने की जरूरत है। 

गाढ़ा पीला और हरा बलगम  Yellow Snot Meaning


गाढ़ा पीला और हरा बलगम टीबी, निमोनिया या किसी इंफेक्शन का संकेत होता है। यह ब्रोंकाइटिस के कारण भी हो सकता है। अगर इस गाढ़ा पीला और हरा बलगम के साथ बदबू भी आए तो इसका मतलब है की आपको बैक्टिरियल इंफेक्शन हुआ है। आपको किसी चेस्ट फिजिशियन से फौरन मिलना चाहिए।
 

सोने के रंग का चिपचिपा बलगम  Yellow Mucus


अगर आपको गोल्ड कलर का चिपचिपा बलगम आता है तो इसका मतलब है की आपको फंगल साइनासाइटिस है। यह निमोनिया को भी दर्शाता है।

सफेद रंग का बलगम  White Mucus


सफेद रंग का बलगम हमें सर्दी जुकाम, COPD या फिर अस्थमा में आता है। ज्यादातर मामलों में हल्के इंफेक्शन होने की स्थिति में ही सफेद बलगम आता है।
 
 
 
 
 👇👇👇

Lav Tripathi

Lav Tripathi is the co-founder of Bretlyzer Healthcare & www.capejasmine.org He is a full-time blogger, trader, and Online marketing expert for the last 12 years. His passion for blogging and content marketing helps people to grow their businesses.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

फ़ॉलोअर